Saturday 2 July 2011

क्या आप लड़की को प्रपोज करना चाहते हैं

love_praposeअक्सर लड़के लड़की को प्रपोज करने में हिचकिचाते हैं। तब उनके मन में अजीब से डर पैदा हो जाते हैं, आप जब किसी लड़की को प्रपोज करते हैं, तो आपके मन में बहुत से नेगेटिव (negative) विचार आते हैं। जैसे कहीं वह डांट न दे या फिर थप्पड़ न मार दे। लेकिन ध्यान रखें कि लड़की तब तक गलत व्यवहार नहीं करेगी, जब तक आप उसके साथ तमीज से पेश आएंगे। अपने मन से सारा डर निकाल दें और उसे प्रपोज (propose) करें। जो लोग ऐसा करते हैं, वही चैंपियन बनते हैं।

कई लड़के सोचते हैं कि उन्होंने लड़की को इंप्रेस तो कर ही लिया है और इसके बाद लड़की पहल करेगी। अगर आप भी यही सोच कर बैठे हैं, तो यह आपकी सबसे बड़ी गलतफहमी है। वह आपको पसंद करती भी होगी, तो भी पहल नहीं करेगी। आपको जब भी मौका मिले, आप लड़की से अपने दिल की बात कह दें। आप प्रपोज करने में देर न करें। लड़की का दोस्त बनने या फिर उसकी तरफ से पहल करने की उम्मीद करना बेकार है।


आप लड़की के फ्रेंड सर्कल में शामिल हों और उसके दोस्तों से बात करें। लड़की उन लड़कों बेहद पसंद करती हैं, जो उसके दोस्तों के साथ हर सब्जेक्ट पर बात करते हैं। अगर वह आप से किसी सब्जेक्ट पर इन्फॉर्मेशन (information) चाहती है, तो इसी बहाने आप उसका मोबाइल नंबर ले सकते हैं। आप हर सब्जेक्ट पर खुल कर बात करें, ताकि वह आपसे इंप्रेस हो जाए। आप लड़की को प्रपोज करना चाहते हैं, लेकिन उसे देखते ही आपकी बोलती बंद हो जाती है। इसका मतलब है कि आप उसे चाहते हैं। हम जिसे पसंद करते हैं, उसे खोने के डर से हम घबरा जाते हैं और हमारा कॉन्फिडेंस लेवल (confidence Level)  कम हो जाता है।


आप लड़की को फ्लर्ट या फिर टाइम पास सोचकर प्रपोज न करें। अगर आप वाकई सीरियस होंगे, तो यह बात आपके चेहरे व शब्दों में साफ दिखेगी। उसके साथ सेक्सुअल कम्यूनिकेशन (sexual communication)शुरू करना चाहते हैं और चाहते हैं कि वह भी आपमें 'इस तरह' दिलचस्पी ले। अगर वह आपको टच करती है, तो आप उससे कहें, 'तुम मुझे आजकल बहुत टच करने लगी हो या तुमने कौन-सा परफ्यूम लगाया है। उसकी खुशबू बहुत अच्छी है।' आप उसके साथ बॉयफ्रेंड की तरह ट्रीट न करें, मसलन उसे फूल, चॉकलेट वगैरह न दें। ऐसा करके आप अपनी जल्दबाजी जाहिर करेंगे, जिससे आपका काम बिगड़ेगा।


आप पहली बार डेट पर जा रहे हैं या फिर पहली बार किस कर रहे हैं, तो यह आप दोनों के लिए ही बहुत बड़ी बात है। अगर आप उसे डेट पर ले जाते हैं, तो उससे प्यार से पूछें कि क्या वह आपके साथ मूवी (movie) देखना पसंद करेगी। लड़कियां उन लड़कों की कंपनी बहुत पसंद करती हैं, जो फन लविंग होते हैं। यह लड़कियां अच्छी तरह से जानती हैं कि हर लड़का उन्हें सेक्सुअली अप्रोच करना चाहता है। ऐसे में यह लड़के के गट्स पर डिपेंड करता है कि वह लड़की को कैसे इंप्रेस करता है। अगर लड़की अपनी फ्रेंड के बॉयफ्रेंड के बारे में बताती है कि उसने उसके साथ सेक्सुअली कम्यूनिकेट किया है, तो आप इस कंडीशन में लड़के के गट्स (guts) की तारीफ करें।


आप किसी लड़की को पसंद करते हैं, लेकिन आपको लगता है कि उसका बॉयफ्रेंड है या वह किसी सीरियस रिलेशनशिप (Serious Relationship) में है और आप उसे प्रपोज नहीं करते हैं। आप खुद ही मन में कोई धारणा न बनाएं। हो सकता है कि आप जैसा सोच रहे हैं, ऐसा बिल्कुल न हो। अगर वह पहले से ही एंगेज है, तो वह आपको मना कर देगी। लेकिन ऐसे में आपको यह पछतावा तो नहीं रहेगा कि आपने उससे पूछा नहीं। अक्सर लड़के सोचते हैं कि मैं उस लड़की के टाइप का नहीं हूं, क्योंकि लड़कियों को हमेशा डॉमिनेटिंग, वेल-ग्रूम्ड और फनी (Funny) लड़के पसंद होते हैं। अगर आप थोड़ी कोशिश करेंगे, तो आसानी से ऐसे बन सकते हैं। इसलिए अपने मन में ऐसे विचार न लाएं कि आप उसके लायक नहीं है।

1 comment:

  1. मैं एक लड़की से प्यार करता हूँ | वह मेरे रिलेशन मेँ है | मैं उससे बातचीत हँसी मजाक तो कर लेता हूँ | लेकिन प्रपोज करते हुए डर लगता है कि कहीं उसे खो न दूँ | मुझे ऐसा भी लगता है कि उसका बॉयफ्रेँड पहले से है | तो बताइए मैं अब क्या करूँ ?

    ReplyDelete