Wednesday 15 June 2011

वज़न घटाने के टिप्‍स

अत्यधिक पानी का सेवन करें - वजन घटाने के लिए सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है – सोडा का सेवन टालना और पानी का ही सेवन करना । कैलोरी से भरपूर या शर्करा युक्त पेय को पीने की बजाए एक गिलास ताज़ा पानी पीजिए । यह आपके डाइट प्लान के सबसे महत्त्वपूर्ण अंगों में से एक है । हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है । यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है । अधिक मात्रा में ग्रहण किया हुआ पानी शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकालता है और पाचन प्रक्रिया में अपना सहयोग देता है।   

व्यायाम - अपनी चर्बी को अधिक मात्रा में गलाने के लिए एक बढ़िया रास्ता है - अपने व्यायाम में ‘वेट प्रोग्राम’ को जोड़ना ।

प्रोटीन खुराक - अपने मेटाबोलिज्म स्तर को बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त खुराक का चुनाव करें और अपने शरीर को चर्बी को तेज़ी से गलाने के लिए मदद करें ।

बुद्धिमानी से कैलोरी में कटौती करना - अपनी खुराक में कैलोरी की मात्रा में कटौती करने के लिए एक सही तरीका चुने, जो कि चरणों में आपका वजन घटाएँ, और जिससे कि किसी भी प्रकार के खतरे को कम कर सके । कैलोरी की मात्रा ज़बरदस्त रूप से कम करने से आपके शरीर में सारी उपलब्ध कैलोरी बड़ी तेज़ी से नष्ट हो जाती है और जिससे कि आपका मेटाबोलिज्म स्तर कम हो सकता है ।

प्रत्येक भोजन के साथ फल और सब्जियों को भी जोड़े । इससे आपका पेट भर जाएगा और आप कैलोरी की मात्रा में कटौती कर पाएंगे ।

स्वास्थ्यवर्धक भोजन ग्रहण करना --- नाश्ता हर दिन खाएं, क्योंकि आपने पिछली रात से कई घंटो से कुछ नहीं खाया है । नाश्ता खाने से बाद में दिन के दौरान आपके बढ़िया खाने की इच्छा घटती नहीं है । नियमित अंतराल पर कुछ न कुछ खाना चाहिए, अनियमित समय पर भोजन करने से आपके पूरे डाइट प्लान की धज्जियां उड़ सकती हैं । इसकी हमेशा सलाह दी जाती है कि अपना एक निश्चित दिनचर्या को बनाए रखे और हमेशा उससे चिपके रहें । अपना भोजन को कभी भी टालना नहीं चाहिए क्योंकि एक भोजन को टालने से आपको ऐसा प्रतीत हो सकता है कि आपने कैलोरी में कमी कर दी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है । आप बुनियादी तौर पर खुद को भूखा रख रहे हैं, जो कि बहुत गलत है और जो अगला भोजन आप करेंगे, वह शुद्ध वसा में तब्दील हो जाएगा । इससे असल में आपका वजन घटने की बजाए बढ़ जाएगा ।

शराब का सेवन सीमित कीजिए --- शराब का सेवन सिर्फ ख़ास मौकों पर करें । शराब न सिर्फ़ अत्यधिक मोटापा बढाता है, बल्कि आपकी इच्छाशक्ति को भी घटाती है । भविष्य में आपके शरीर के लिए शराब बेहद नुकसानदायक भी है ।

निरंतर चलते रहिए यानि कि हमेशा सक्रिय रहिए, एक ‘काऊच पोटेटो’ मत बनिए । हर दिन पैदल चलने जैसी शारीरिक क्रिया के साथ साथ स्वस्थ खुराक ही वजन घटाने की सफलता की एकमात्र कुंजी है ।

No comments:

Post a Comment